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Saturday 7 May 2016

डायरेक्टरी सबमिशन (Directory Submission) क्या है? हिन्दी में

वेब डायरेक्टरी या लिंक डायरेक्टरी Internet (वर्ल्ड वाइड वेब) पर डायरेक्ट्री है। यह श्रेणियों में संयोंजित किए हुए डेटा का एक संग्रह है। यह अन्य वेबसाइटों को जोड़ने और उन लिंकों को श्रेणीबद्ध करने के लिए विशेषीकृत है। DMOZ और Yahoo! दो अत्यंत लोकप्रिय और महत्वपूर्ण इन्टरनेट डायरेक्टरीयां हैं।

एक वेब डायरेक्टरी पर अपने लिंक को स्वयं भेजने की प्रक्रिया को डायरेक्टरी सबमिशन कहते हैं। एक समीक्षक उस लिंक की वैधता की जांच करता है। जब आपके लिंक को मंजूरी मिलती है और उसे डायरेक्टरी में शामिल किया जाता है, तब सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को अधिक महत्व देता है। याद रखें: आपकी वेबसाइट के जितने भी अधिक गुणवत्ता वाले बैक लिंक होंगे, उतनी ही आपकी साइट की रैंक सर्च इंजन में उपर होगी। डायरेक्टरी सबमिशन का पूरा फ़ायदा उठाने के लिए अपनी साइट को सबसे उपयुक्त श्रेणी के अंतर्गत सबमिट करना सुनिश्चित करें।

वेब डायरेक्टरी कोई सर्च इंजन नहीं है और कीवर्ड्स पर आधारित वेब पेज की सूची प्रदर्शित नहीं करती; इसके बजाय, यह श्रेणी और उपश्रेणी द्वारा वेब साइटों को सूचीबद्ध करती है। अधिकांश वेब डायरेक्टरी प्रविष्टि को वेब क्रॉलर्स द्वारा नहीं बल्कि मनुष्य द्वारा पाया जा सकता है। वर्गीकरण आम तौर पर एक पेज या कीवर्ड के सेट के बजाय  पूरे वेब साइट पर आधारित होता है, और साइटों को अक्सर केवल कुछ श्रेणियों में शामिल किए जाने तक सीमित किया जाता है। वेब डायरेक्टरी अक्सर साइट मालिकों को उनकी साइट को शामिल किए जाने के लिए सबमिट करने की अनुमति देती है, और सबमिशन की योग्यता के लिए संपादकों से समीक्षा करवाती है।
सबसे पहले, पर्याप्त वेब ट्रैफ़िक पाने के लिए वेब डायरेक्टरी पर एक लिंक को सूचीबद्ध करना मूल्यवान तरीका है। वेब डायरेक्टरी यूजर-फ्रेंडली है, क्योंकि वे उचित श्रेणियों के तहत लोगों को आसानी से सही साइटों को खोजने देती है। इस तरह, अगर आपकी साइट को गूगल की रैंकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त नहीं हुआ है, तो भी आपको डरने की ज़रूरत नहीं है। लोग फिर भी आपकी साइट को ढूँढ सकते हैं और आपकी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

डायरेक्टरी सबमिशन करते समय किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

  • आकर्षक लिस्टिंग और कमाई के अवसरों के लालच में गलत श्रेणी में अपनी साइट को सबमिट करें।
  • सबसे सटीक उप श्रेणी में अपनी साइट को सबमिट करें।
  • किसी डायरेक्टरी को स्पैम करें।
  • गलत भौतिक पता या ब्लॉग आँकड़े प्रदान करें।
  • किसी ऐसी साइट पर सबमिट करने को चुनें जिसमें reciprocal link करना आवश्यक हो।

डायरेक्टरी सबमिशन के लाभ?

http://seohindiclass.blogspot.in/

इससे पहले कि आप डायरेक्टरीयों पर अपनी वेबसाइट सबमिट करें, आपको पहले डायरेक्टरी सबमिशन के वास्तविक लाभ पता होने चाहिए। गुणवत्ता (Quality) वाली डायरेक्टरीयों पर अपनी साइट को सबमिट करना किसी भी SEO अभियान में बुनियादी बात है। सर्च इंजन के अनुकूल और मानव संपादित डायरेक्टरी पर अपनी साइट को सूचीबद्ध करने से आपके ऑनलाइन मार्केटिंग प्रयासों के लिए आश्चर्यजनक कार्य होते हैंलेकिन वास्तव में लाभ क्या हैं?

डायरेक्टरी सबमिशन आपको एक तरफ़ा लिंक देता है (Directory submissions give you one-way links): सर्च इंजन आपकी साइट पर इनबाउंड लिंक की संख्या को महत्व देते हैं और वेब डायरेक्टरीयों से आपको एक तरफ़ा इनबाउंड लिंक मिलते हैं। सर्च इंजन लिंक एक्सचेंज युक्तियों को प्रोत्साहित नहीं करते लेकिन वे एक तरफ़ा इनबाउंड लिंक को उच्च महत्त्व देते हैं।

गुणवत्तायुक्त और सुरक्षित बैकलिंक पाएं (Get quality and safe backlinks): किसी भी गलत सबमिशन के लिए अधिकांश डायरेक्टरीयां मैन्युअल देखरेख करती हैं। इसलिए, यह साइटें स्पैम मुक्त होती हैं और SEO के अनुकूल बैकलिंक को बनाने के लिए संभावित स्रोत हैं। कुछ ब्लॉग डायरेक्टरी डूफ़ॉलो बैकलिंक भी प्रदान करती हैं।

डायरेक्टरी सबमिशन आपकी पसंद के एंकर टेक्स्ट की अनुमति देता हैं (Directory submissions allow the anchor text of your choice): जब आप अपने लिंक को डायरेक्टरी पर सबमिट करते हैं, तब वे आपको साइट शीर्षक (साइट शीर्षक URL से अलग होता है) दर्ज़ करने की अनुमति देते हैं जिस में आपके कीवर्ड को शामिल किया जा सकता है। आपके Title पर एंकर टेक्स्ट बनता है और यह आपको अपने सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए मदद करता है।

डायरेक्टरी सबमिशन ज्यादातर मुफ्त होती है (Directory submissions are mostly free): हाँ, आप को अधिकांश वेब डायरेक्टरी सबमिशन के लिए भुगतान करने की ज़रूरत नहीं है। ऐसी कुछ बहुत ही पेशेवर वेब डायरेक्टरीयां है जो आपको अपने लिंक जोड़ने के लिए आपसे उच्च शुल्क वसूल करती हैं लेकिन उनकी संख्या मुफ्त डायरेक्टरीयों की तुलना में काफी कम है।

डायरेक्टरी सबमिशन से आपको लक्षित ट्रैफ़िक मिलता है (Directory submissions send you targeted traffic): वेब डायरेक्टरीयों के ढांचे से लोगों को सही श्रेणियों के तहत सही लिंक ढूंढने में मदद मिलती है। भले ही आप, बेशक अनजाने में, किसी गलत श्रेणी के तहत अपने लिंक सबमिट करते हैं, तो बहुत ही संभावना है कि मानव संपादक उस लिंक को सही श्रेणी के तहत रख देंगे।

बेहतर रैंकिंग (Batter Rankings): आपकी वेबसाइट की रैंक Google, Bing, Ask, Aol और अन्य प्रमुख सर्च इंजन में बेहतर हो सकती है।

ब्रांड बिल्डिंग (Brand Building): आपकी कंपनी या डोमेन नेम का डायरेक्टरी में होना ब्रांड बिल्डिंग के लिए बढ़िया है।

डायरेक्टरी सबमिशन के उदाहरण। (शीर्ष वेबसाइट की सूची)

DMOZ और Yahoo! दो बेहद लोकप्रिय और महत्वपूर्ण इंटरनेट डायरेक्टरीयां है।

निष्कर्ष

मैं हमेशा ही कहूँगा कि आज के समय में Directory Submission करना फायदेमंद नही है लेकिन अगर आप Quality के सारे Perameter Follow करे तो इन Directories से आपको लाभ भी होगा।

Wednesday 27 April 2016

SEO kitne Type ke Hote Hai ?

SEO  2 type ke hote hai. Ab hum in ko aur ache samjhne ki koshis karte Hai.

• On Page SEO.
• Off Page SEO.
 
Jis  Prakar Hum  koi new shop open karata hai to apne customers ke liye wo  apne shop ke ander furniture design karawana, best quality wala products ko apne shop ke under rakhana apne dukan ke sajawat karta hai thik  usi  prakar hum apne blog ke ander post, title, heading permalink, images ko sahi dhang se  optimized karate hai to on page SEO kahalata hai isme aapko apne blog ke Babar ki Jane wali gatividhiyo ko nahi saamil kiya jata hai.
 
1. Title Tag Optimization.
2. Meta Tag Optimization.
   a. Meta Keywords.
   b. Meta Description.
3. Alt Tag Optimization. ( image optimization ).
4. Heading Optimization ( H1 to H2 )
5. Upload Robots.txt file : is file ke madadat se search engine humare blog post ko crowl karta hai.
6. Create XML Sitemap : isse search engine bhut ache se samjhta hai ki humare blog per kya hai.  


SEO Definition In Hindi -SEO क्या है जानिए

SEO यानि के Search Engine Optimization के बारे में अपने कई बार सुना होगा और तब तो जरुर अगर अपने अपनी कोई website या blog बनाने के बारे में सोचा क्योंकि इन्टरनेट पर बहुत सा content उपलब्ध है इसलिए जरुरत होती है कि हमारी website कुछ खास तरह के नियमो और guideline का पालन करे तभी जाकर संभव है कि एक अच्छी ranking हमारी website की हो सकती है search result में और इसलिए हम कोशिश करें है कि हमारी website ज्यादा से ज्यादा search engine friendly होनी चाहिए और इसके लिए हम इसका optimization करते है जिसे Search Engine Optimization कहा जाता है |

Search Engine Optimization (SEO) असल में एक तरह से यूँ कहिये एक तकनीक है जिसका इस्तेमाल करते हुए हमारे Blog पर update होने वाले content को हम इतना search friendly बनाते है कि जब कोई user search engine के माध्यम से कुछ search करता है या किसी जानकारी के लिए search कर रहा है तो उसे show होने वाली websites में से हमारी भी हो और वो हमारी website पर आकर जानकारी ले सके अगर उस बारे में हमने कुछ update किया है तो और search में show होने वाली कोई भी listing तभी higher ranking* में आती है जब वो search engines* की guideline के अनुसार हो क्योंकि तभी कोई भी search engine उसी website को प्राथमिकता देता है अपने search results* में जो उसकी webmaster guideline* को सही से फॉलो करती हो |