Related Off page Techniques

Thursday 12 May 2016

क्लासिफाइड विज्ञापन (Classified Submission) क्या है? हिन्दी में


http://seohindiclass.blogspot.in/ 

क्लासिफाइड सबमिशन (Classified Submission) दुनिया को आपके व्यवसाय और सेवाओं के बारे में बताने के सबसे प्रभावशाली तरीकों में से एक है। क्लासिफाइड सबमिशन एक SEO गतिविधि (Activity) है जिस में क्लासिफाइड विज्ञापन प्रस्तुत करने का एकमात्र उद्देश्य सम्बन्धित वेबसाइटों पर ऑनलाइन विज्ञापन देना है। internet पर सेवाओं, उत्पादों और घटनाओं (Event) का प्रचार करने के लिए यह एक उत्कृष्ट माध्यम है।

इंटरनेट वह जगह है जहाँ आपको कई क्लासिफाइड साइटें मिलती हैं जहाँ से आप उत्पादों या सेवाओं पर आसानी से विज्ञापन प्रदर्शित कर सकते हैं। स्टैण्डर्ड विज्ञापन से या सामान्य व्यापार मॉडल विज्ञापन तक ऑनलाइन क्लासिफाइड में बदलाव होता रहता है। इसके अलावा, यह आपके मौजूदा वेबसाइट पर ट्रैफ़िक को बढ़ावा दे कर SEO में मदद करता है। क्लासिफाइड सबमिशन आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक का स्तर बढ़ाता है।

क्लासिफाइड विज्ञापन करते समय किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

क्लासिफाइड सबमिट करने से पहले और उसके बाद, कुछ बाते हैं जिन के बारे में आपको सतर्क रहना चाहिए।
A. Provide the URL of your website: अगर आप SEO उद्देश्यों के लिए क्लासिफाइड सबमिशन कर रहे हैं, तो हमेशा ही आपके क्लासिफाइड में आपकी वेबसाइट के URL को शामिल करना चाहिए। जो क्लासिफाइड बैकलिंक की अनुमति देती है उनको सावधानी से चुनें और उनकी सूची बनाएँ।

B. Properly provide your contact details: ठीक ढंग से अपना संपर्क विवरण उपलब्ध कराना बहुत महत्वपूर्ण है। उस के बिना आपके संभावित ग्राहक आपसे संपर्क नहीं कर पाएंगे, इसलिए क्लासिफाइड के लिए आपके सभी प्रयास व्यर्थ जाएंगे।

C. Renew your classified: विभिन्न वेबसाइटों पर, सबमिट किए गए क्लासिफाइड समय की एक निश्चित अवधि के बाद समाप्त हो जाते हैं, Click.in, Quicker.com, OLX, Craigslist, आदि ऐसी वेबसाइटों के उदाहरण हैं।

D. Also Submit Occasionally Classified:- हर दिन नहीं, परंतु कभीकभार इन पेड या फ्री क्लासिफाइड विज्ञापन वेबसाइटों पर अपने व्यवसाय या सेवाओं का वर्णन क्लासिफाइड विज्ञापन पर पोस्ट करते रहें।

क्लासिफाइड विज्ञापन व्यवसायों के लिए क्या करते हैं?

किसी भी व्यवसाय के लिए क्लासिफाइड विज्ञापनों का इस्तेमाल किया जा सकता है और विश्व भर में लोग इन विज्ञापन में विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं के लिए खर्च करते हैं। क्लासिफाइड विज्ञापन सबमिट करने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं :
a)
कम अवधि में प्रतिक्रिया के लिए महत्वपूर्ण है (Valuable for short-term responses)
a)
आपकी seasonal sales को बढाने के लिए क्लासिफाइड अच्छा माध्यम है।
b)
डिज़ाइन करने में आसान हैं और इंटरनेट विज़िटर्स को Target करने का आसान तरीका है।
c)
स्थानीय ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए क्लासिफाइड सबमिशन बेहतर तरीका है
d)
अच्छी क्वालिटी वाली क्लासिफाइड वेबसाइटों से Unique बैकलिंक प्राप्त होता है।
e)
सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए यह काफी मदद करती है।
f)
विज्ञापन देने वालों को उनके पैसे का सही मूल्य तथा अच्छा लाभ मिलता है।
g)
स्थानीय ग्राहकों में ब्रांड जागरूकता पैदा करने में मदद करता है
h)
वेबसाइट के Inner Page की अनुमति होती है, इसलिए आप अपनी वेबसाइट के Inner Page / प्रोडक्ट पेज और सर्विस पेज को प्रचारित कर सकते हैं।

निष्कर्ष

SEO रेटिंग बढ़ाने की किसी भी अन्य रणनीति की तरह ही; क्लासिफाइड विज्ञापन भी केवल तभी कारगार हो सकते हैं जब उन्हें सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए। अच्छे से ध्यान रखें और उन बैकलिंक के साथ विज्ञापनों का चयन करें जो सर्च इंजन द्वारा आसानी से चुने जाएँ और जो काफी आसानी से लोगों को उपलब्ध हों।

नोटहम अपने सभी visitors से अनुरोध करते है की अगर आप को ये ब्लॉग हेल्पफुल लगा हो तो अपने सभी मित्रो के साथ सांझा करे और देखते रहे और सीखते रहे धन्यवाद् |

No comments:

Post a Comment