Related Off page Techniques

Tuesday 17 May 2016

What is CSS सीएसएस सीखें हिन्‍दी में - (Learn CSS in Hindi)

http://seohindiclass.blogspot.in/ 
 
सीएसएस का पूरा स्‍वरूप है - कॉस्‍काडिंग स्‍टाइल शीट्स । ( Cascading Style Sheets ) इसका प्रयोग एचटीएमएल पेज को सुन्‍दर व आकर्षक बनाने के लिये किया जाता है । सीएसएस के प्रयोग से आपका सामान्‍य सा दिखने वाला एचटीएमएल पेज अत्‍यन्‍त आकर्षक दिखने लग जाता है । आपके पेज पर वांछित ब्‍लाक्‍स, वांछित स्‍थान पर वांछित रंग से बनाने के लिये, अपने पेज के कान्‍टेन्‍ट को आवश्‍यकतानुसार सुन्‍दर, लम्‍बा-चौडा बनाने के लिये, अपने टेक्‍स्‍ट को सुन्‍दर बनाने व विविध रंगों से सजाने के लिये, अपने पेज में लगे हुए चित्रों का आकार प्रकार आदि आवश्‍यकतानुसार बनाने के लिये तथा अन्‍य बहुत सारे डिजाइन कार्य को करने के लिये हम सीएसएस का प्रयोग करते हैं ।

सीएसएस सीखने के पहले हमें एचटीएमएल का पूरा ज्ञान होना आवश्‍यक है । यदि हम एचटीएमएल की जानकारी नहीं रखते हैं तो सीएसएस हमारे लिये बिलकुल बेइमानी है । इसे सीखकर भी हम इसका कोई प्रयोग नहीं कर सकते क्‍यूँकि यह स्‍वतन्‍त्र रूप से प्रयुक्‍त नहीं होता है अपितु एचटीएमएल टैग्स पर लिखा जाता है व एचटीएमएल टैग्‍स पर ही कार्य करता है । इसलिये सीएसएस सीखने से पहले आपको एचटीएमएल का सामान्‍य ज्ञान तो होना आवश्‍यक ही है ।

नोटहम अपने सभी visitors से अनुरोध करते है की अगर आप को ये ब्लॉग हेल्पफुल लगा हो तो अपने सभी मित्रो के साथ सांझा करे और देखते रहे और सीखते रहे धन्यवाद् |
 

1 comment:

  1. I am sure that this might be beneficial for many of the seekers who want to learn CSS and your blog is genuinely considerable for those who want to learn SEO.
    Website Design Agency | Website design company in Lucknow

    ReplyDelete